Chand Par Kon Kon Gaya Hai

Chand Par Kon Kon Gaya Hai | चांद पर कौन कौन गया है [Updated]

नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपका एक दफा से स्वागत है, दोस्तों आपने अपने जीवन में कहीं ना कहीं चांद से जुड़े हुए हैं किस्से तो जरूर ही सुने होंगे, आपने बहुत सारी कहानियों में चांद की खूबसूरती के किस्से भी सुने ही होंगे.

तो दोस्तों आपके मन में एक सवाल तो जरूर आया ही होगा की मानव जीवन में भी क्या कोई चांद पर जा सकता है, जा सकता है तो अभी तक कितने लोग चांद पर गए हैं, दोस्तों आप सभी जानकारी जानना चाहते हैं तो आपके लिए आज का यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है.

दोस्तो आज के इस लेख में हम आपको यही जानकारी बताने वाले हैं कि चांद पर कौन कौन गया है (Chand Par Kon Kon Gaya Hai), चांद पर जाने वालों के नाम क्या है, तू चले दोस्तों अब हम जानते हैं कि चांद पर कौन कौन गया है.

चांद पर कौन कौन गया है – Chand Par Kon Kon Gaya Hai

दोस्तों पूरी दुनिया में अभी तक कोई 12 व्यक्ति चांद पर गए हैं, शक्तियों का नाम है उनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है –

नील आर्मस्ट्रांग ( Neil Armstrong )

नील आर्मस्ट्रांग को दुनिया में चाँद पर जाने वाले पहले व्यक्ति के रूप में जाना जाता है, इन्होने एक नेवल एविएटर, वैमानिक इंजीनियर , टेस्ट पायलट और यूनिवर्सिटी प्रोफेसर के तौर पर भी कार्य किया है,  नील आर्मस्ट्रांग ने 20 जुलाई सन 1969 को Apollo 11 मिशन से चाँद की यात्रा की थी.

ये एक अमेरिकी नागरिक थे जो Apollo 11 के कमांडर भी थे, नील आर्मस्ट्रांग को Presidential Medal of Freedom और Congressional Space Medal of Honour से सम्मानित किया गया था। NASA (National Aeronautics and Space Administration) से रिटायर होने के बाद इन्होने कई विश्वविद्यालयों में अध्यापन कार्य भी किया.

बज एल्ड्रिन ( Buzz Aldrin)

बज एल्ड्रिन चाँद पर नील आर्मस्ट्रांग के साथ गए Apollo 11 के वो दूसरे मेंबर हैं जिन्होंने चाँद पर कदम रखा, ये इकलौते सदस्य हैं जो अभी तक जीवित हैं। और वर्तमान में फ्लोरिडा में निवास कर रहे हैं, इनका जन्म 20 जनवरी 1930 में अमेरिका ग्लेन रिज में हुआ था.

Buzz Aldrin उत्तरी ध्रुव की यात्रा कर चुके हैं और इनका नाम वहां पहुँचने वाले सबसे ज्यादा उम्र के व्यक्ति के तौर पर भी लिया जाता है, दोस्तो ये अमेरिकन एस्ट्रोनोट, aldrin एक लड़ाकू विमान के पायलट भी रह चुके हैं.

पीट कॉनराड ( Pete Conrad )

चाँद पर जाने वाले व्यक्तियों में तीसरे नंबर पर Pete Conrad का नाम है, इन्हे अमेरिका से Nasa ने 1969 में Apollo 12 चन्द्रमा Mission पर भेजा गया था, pete Conrad विमान के इंजीनियर थे, जो अमेरिकन एजेंसी नासा के लिए काम करते थे.

इन्होने सन 1973 में रिटायरमेंट के बाद बिजनेस मैन के तौर पर अपनी पहचान बनायी, इनका जन्म फिलाडेल्फिया ,अमेरिका में हुआ था। और दोस्तो पीट कॉनराड का निधन 69 वर्ष की आयु में एक सड़क दुर्घटना में सन1999 में हो गया.

एलन बीन ( Alan Been )

दोस्तो एलन बीन चाँद पर कदम रखने वाले दुनिया के  चौथे व्यक्ती है, जिन्होंने 19-20 नवंबर सन् 1969 में Mission Apollo 12 के माध्यम से इस मिशन को सफल बनाया। Alan Been Apollo 12 के पायलट के अलावा एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर और नौसेना अधिकारी थे.

Alan Been अमेरिकन एजेंसी Nasa के लिए काम कर चुके हैं और इन्होने वर्ष 1981 में रिटायरमेंट ले ली थी, अमेरिका में रहने वाले Alan been का जन्म 15 जून सन् 1932 को अमेरिका के ही Wheeler, Texas में हुआ था, इनकी मृत्यु 26 मई सन् 2018 को 86 वर्ष की आयु में हुई थी.

एलन शेपर्ड ( Alan Shepard )

दोस्तो एलन शेपर्ड चाँद की सतह पर कदम रखने वाले दुनिया के पांचवें व्यक्ती थे, जिन्होंने Mission Apollo 14 के दौरान इस सफलता को प्राप्त किया, अमेरिका में रहने वाले Alan Shepard एक वैमानिक इंजिनियर, नौसेना पायलट और अपोलो 14 के कमांडर थे.

Nasa में काम करने के बाद वर्ष 1974 से यह सेवानिवृत्त हो गए थे,18 जून सन् 1923 को Pebble Beach, Del Monte Forest, California में एलन शेपर्ड का जन्म हुआ था, एलन शेपर्ड का निधन 21 जुलाई सन् 1988 को हुई थी और उस समय इनकी आयु 86 वर्ष थी.

एडगर मिशेल ( Edgar Mitchell )

दोस्तो दुनिया के छटे व्यक्ति एडगर मिशेल है जिन्होंने Apollo 14 के द्वारा 5-6 फरवरी 1971 को चाँद पर कदम रखा था, अमेरिका में रहने वाले एडगर मिशेल एक वैमानिक इंजीनियर और Apollo 14 के कमांडर थे, 17 सितम्बर सन् 1930 को Hereford, Texas अमेरिका में जन्म लेने वाले एडगर मिशेल नासा के लिए काम करते थे और 1972 में इन्होने रिटायरमेंट ले थी.

रिटायरमेंट के बाद इन्होने ISP और अन्य प्रकार की मानसिक घटनाओं के ऊपर Research करने वाली संस्थाओं के साथ काम किया था, 85 वर्ष की आयु में फ्लोरिडा में इनकी 4 जुलाई सन 2016 को इनका निधन हो गया.

डेविड स्कॉट ( David Scott )

चाँद पर कदम रखने वाले विश्व के सातवें व्यक्ति Devid Scott थे जोकि 31 जुलाई सन् 1971 में Mission Apollo 15 को सफल बना चुके हैं, यह एक अमेरिकी नागरिक थे और अंतरिक्ष यात्री होने के साथ साथ यह Apollo 15 के वायु चालक भी रहे हैं.

6 जून सन् 1932 को अमेरिका के सन एटिनियो टैक्सर्स में इनका जन्म हुआ और अपने कार्यकाल में यह एक बार नहीं बल्कि दोस्तो 3 बार अंतरिक्ष का सफर कर चुके हैं, सन 1977 में यह Nasa से Retire हो गए थे और रिटायर मेंट के बाद यह लेखक के रूप में काम करने लगे थे, David scott इस समय कैलिफोर्निया के लॉस एंजिलिस में रहते हैं और इस समय इनकी आयु लगभग 89 वर्ष है.

जेम्स इरविन ( James Ervin )

दोस्तो वायु सेना के परीक्षण पायलट James Ervin 1966 में एक अंतरिक्ष यात्री बने, वह 1971 में Apollo 15 के लिए चंद्र मॉड्यूल पायलट थे, उनकी 18.5 घंटे की चंद्र सतह की खोज में चट्टानों के कई नमूने एकत्र करना शामिल था, पृथ्वी से अंतरिक्ष यात्रियों की चिकित्सा स्थितियों की निगरानी की जा रही थी, और उन्होंने देखा कि James Ervin में हृदय की परेशानी के लक्षण विकसित हो रहे हैं.

चूंकि वह पृथ्वी की तुलना में 100% ऑक्सीजन और कम गुरुत्वाकर्षण के तहत सांस ले रहा था, मिशन नियंत्रण ने फैसला किया कि वह इस तरह की अनियमितता के लिए सबसे अच्छे वातावरण में है, Apollo 15 के पृथ्वी पर लौटने तक James Ervin की हृदय गति सामान्य थी.

इरविन 1972 में नासा और वायु सेना (कर्नल के पद के साथ) से सेवानिवृत्त हुए और अपने जीवन के अंतिम बीस वर्षों के दौरान ईसाई सुसमाचार का प्रसार करने के लिए हाई फ्लाइट फाउंडेशन की स्थापना की, लेकिन कुछ महीने बाद जेम्स इरविन को दिल का दौरा पड़ा और 8 अगस्त 1991 को उनका निधन हो गया जब उनकी उम्र 61 वर्ष थी.

जॉन यंग ( John Young )

जॉन यंग अब तक नासा के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले अंतरिक्ष यात्री हैं, उन्हें 1962 में एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना गया था और उनकी पहली अंतरिक्ष उड़ान 1965 में गस ग्रिसोम के साथ जेमिनी 3 पर सवार हुई थी, उन्होंने उस समय Nasa को नाराज़ करते हुए उड़ान में एक कॉर्न बीफ़ सैंडविच की तस्करी करके कुछ कुख्याति हासिल की.

लेकिन young ने जेमिनी, अपोलो और स्पेस शटल कार्यक्रमों में कुल छह अंतरिक्ष मिशन पूरे किए, उन्होंने Apollo 10 मिशन पर चंद्रमा की परिक्रमा की, फिर Apollo 16 मिशन के कमांडर थे और चंद्रमा पर चलने वाले नौवें व्यक्ति बने, यंग 1981 में पहली अंतरिक्ष शटल उड़ान के कमांडर भी थे और 1983 में शटल उड़ान 9 के लिए लौटे.

जिसने पहला स्पैकेलैब मॉड्यूल तैनात किया, यंग को 1986 में एक और अंतरिक्ष यान उड़ान के लिए भी निर्धारित किया गया था, जो चैलेंजर आपदा के बाद विलंबित हो गया था, इसलिए अनुभवी अंतरिक्ष यात्री ने अपनी सातवीं उड़ान कभी नहीं बनाई, 2004 में 42 साल की सेवा के बाद यंग आखिरकार नासा से सेवानिवृत्त हो गए, जॉन यंग का 5 जनवरी, 2018 को 87 वर्ष की आयु में निमोनिया की जटिलताओं के बाद निधन हो गया.

चार्ल्स ड्यूक ( Charles Duke )

चाँद पर कदम रखने वाले चार्ल्स ड्यूक दुनिया के दसवें इंसान थे जिन्होंने मिशन अपोलो 16 के तहत 21 अप्रैल सन् 1972 में चाँद पर कदम रखा। वैमानिक इंजीनियर होने के साथ साथ यह अंतरिक्ष यात्री भी थे।  अमेरिका के रहने वाले चार्ल्स ड्यूक रिटायरमेंट के बाद अमेरिका के जेल विभाग में कार्य करने लगे थे। Charles Duke का जन्म 3 जून सन् 1935 को अमेरिका के शार्लोट उत्तरी कैरोलिना में हुआ और इस समय इनकी आयु करीब करीब 86 वर्ष हो चुकी है.

यूजीन सेरनन ( Eugen Cernan )

दुनिया के 11 वे व्यक्ति यूजीन सेरनन है जिन्होंने चाँद पर कदम रखा है और इन्होने 1 से 14 दिसंबर सन् 1972 में मिशन अपोलो 17 के दौरान चाँद पर कदम रखा। यह अंतरिक्ष यात्री और वैमानिक इंजीनियर थे। अपोलो 17 के अलावा यह Apollo 10, Gemini 9A मिशन में भी शामिल रहे हैं.

वर्ष 1976 में इन्होंने नासा से रिटायरमेंट लेली थी जिसके बाद यह एक प्राइवेट कंपनी में काम करने लगे थे। यूजीन का जन्म 14 मार्च 1934 को अमेरिका के शिकागो में हुआ और 16 जनवरी सन् 2017 को सिह्यूस्टन टेक्सास में इनकी मृत्यु हो गई थी.

हैरिसन श्मिट (Harrison Schmitt)

हैरिसन श्मिट चाँद पर कदम रखने वाले दुनिया के बारहवें व्यक्ति हैं जोकि 14 दिसंबर सन् 1972 को मिशन अपोलो 17 को सफल बना चुके हैं। अमेरिका में रहने वाले हैरिसन एक वैमानिक इंजिनियर, नौसेना पायलट और अपोलो 17 के कमांडर रहे हैं।  हैरिसन का जन्म 3 जुलाई सन् 1935 में अमेरिका के सांता रीटा, न्यू मैक्सिको में हुआ और अपने कार्यकाल के बाद वर्ष 1975 में इन्होने रिटायरमेंट लेली। इस समय इनकी आयु लगभग 86 वर्ष हो चुकी है.

दोस्तों यहां उन सभी व्यक्तियों की जानकारी है जो अभी तक चांद पर गए हैं चांद पर जाने वाले व्यक्तियों की कुल संख्या 12 है हमने आपको उन सभी व्यक्तियों के नाम और उनकी जानकारी बताइए है.

हमारे अन्य आर्टिकल्स भी पड़ें

निष्कर्ष – Chand Par Kon Kon Gaya Hai

आशा करते है दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताई गई है जानकारी chand par kon kon gaya hai पसंद आई होगी हमने आपको हमारे इस लेख के जरिए चांद पर कौन कौन गया है से संबंधित जानकारी बताई है, हमारे द्वारा आपको उन सभी व्यक्तियों की जानकारी बताई गई.

अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें ताकि वह भी चांद पर कौन-कौन गए हैं से संबंधित जानकारी जान पाए और अगर आपके मन में हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल यह सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं.

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top