PHD Kya Hai

PHD क्या है, PHD Full Form in Hindi, पीएचडी की डिग्री कैसे हासिल करे

दोस्तों वर्तमान समय में हर व्यक्ति चाहता है कि वह अपने जीवन में उच्च शिक्षा हासिल करें ताकि उसे अच्छी नौकरी मिल सके, और समाज में उसे सम्मान मिले क्योंकि दोस्तो वर्तमान समय में अगर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा है तो समाज में उसे काफी सम्मानजनक दृष्टि से देखा जाता है.

और दोस्तो लोगो की यह धारणा है कि यह काफी बुद्धिमान व्यक्ति होगा ऐसे में आप लोगों ने देखा होगा कि कई लोग डॉक्टर नहीं होते हैं,  लेकिन उनके नाम के आगे Dr शब्द लगाया जाता है, तब दोस्तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की इनके नाम के आगे डॉक्टर क्यों लगाया जाता है.

दोस्तो हम आपको बता दे कि अगर कोई व्यक्ति PHD की डिग्री हासिल करता है तो उसके नाम के आगे डॉक्टर शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, दोस्तो बहुत सारे स्टूडेंट यह चाहते है की वह पीएचडी की डिग्री करे.

परंतु दोस्तो उन्हें यह पता नही होता है, की पीएचडी क्या है, पीएचडी की डिग्री कैसे हासिल करे, तो दोस्तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की PHD क्या है, PHD Ka full form, पीएचडी की डिग्री कैसे हासिल करे.

पीएचडी क्या है ( PHD Kya Hai )

दोस्तों पीएचडी एक हाय प्रोफेशनल कोर्स है पीएचडी करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत होती है, पीएचडी करने के बाद आपको डॉक्टर पद की उपाधि दी जाती है, जो कि किसी भी स्टूडेंट के लिए बड़े ही गर्व की बात है.

PHD Course की मास्टर डिग्री होना बहुत ही फ़ायदेमंद माना जाता है, यदि आप किसी विषय पर PHD कर लेते है, अर्थात की आपको उस विषय की सम्पूर्ण जानकारी हासिल हो जाती है, विदेशों में भी PHD Course को बहुत ही महत्व दिया जाता है।   Phd करना काफी लोग पसंद करते है, क्योकि पीएचडी करने के बाद बहुत सारे कैरियर ऑप्शन हमारे सामने हमेसा खुले रहते है.

PHD करने के बाद आप एक रिसर्चर, Collage Profeser, या फिर एनालिसिस बन सकते है, क्योकि PHD करने वाले व्यक्ति को उस विषय से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो जाती है, दोस्तो कहा जाता है, की यदि आपको किसी भी विषय की पुरी जानकारी होना आपके ओर आपके कैरियर के लिए बहुत बेहतर माना जाता है.

ऐसे में आपके लिए PHD करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है, लेकिन PHD करने के लिए काफी ज्यादा परिश्रम करना पड़ता है, जिसके लिए आपको हमेसा ही तैयार रहना होगा, चलिए दोस्तों अब हम जानते हैं पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है.

पीएचडी फुल फॉर्म इन हिंदी ( PHD Full Form In Hindi )

पीएचडी का फुल फॉर्म Doctor of philosophy होता है, जिसे हिंदी में डॉक्टर फिलोसफी कहते है, पीएचडी को संछिप्त रूप से phd या p.hd कहते है, इसके अलावा दोस्तो पीएचडी को DPhil भी कहते है.

कई लोग पीएचडी को डायरेक्ट डिग्री के नाम से भी जानते है, दोस्तो पीएचडी करने के बाद आपके नाम के आगे Dr शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, तो अब आप पीएचडी का फुल फॉर्म तो जान ही गए होंगे अब हम जानेंगे ही पीएचडी करने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए.

PHD करने के लिए योग्यता

PHD करने के लिए एक मास्टर डिग्री करना आवश्यक होता है, अर्थात किसी भी विषय से ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन करना जरूरी होता है, ओर स्नातकोत्तर में 55 % से ज्यादा अंक होने चाहिए, वैसे सभी विश्वविद्यालय में अलग-अलग अंको की जरूरत होती है.

तभी आप PHD करने योग्य बन सकते है, दोस्तो पीएचडी एक बहुत बड़ी डिग्री है इसे करने के बाद आपको बहुत सारी सफलता मिल जायेगी आइये अब बात करते है, पीएचडी कोर्स करने के लिए कितनी फीस देनी पड़ेगी.

लोग पीएचडी को डायरेक्ट डिग्री के नाम से भी जानते है, दोस्तो पीएचडी करने के बाद आपके नाम के आगे Dr शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, तो अब आप पीएचडी का फुल फॉर्म तो जान ही गए होंगे अब हम जानेंगे ही पीएचडी करने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए.

पीएचडी की फीस कितनी है

दोस्तों पीएचडी करने के लिए आपको 1 साल की लगभग 100000 से 500000 तक की फीस देनी होगी दोस्तों यहां फीस कम ज्यादा भी हो सकती है, सभी विश्वविद्यालयों की अलग- अलग फीस होती है, प्राइवेट विश्वविद्यालय की तुलना में सरकारी विश्वविद्यालय में पीएचडी की फीस कम देनी पड़ती है.

ऐसे में आप जिस भी विश्वविद्यालय से PhD करना चाहते है, उसकी फीस उस विश्वविद्यालय की Official website पर पता कर सकते है, या फिर आप चाहे तो collage में जाकर फीस जान सकते है, हमने आपको एक अनुमानित फीस बताई है, बड़े college में छोटे collage के मुकाबले फीस ज्यादा रहती है.

पीएचडी कैसे करे( PHD Kaise Kare)

दोस्तों अगर आप PHD Course करना चाहते हैं तो आप को सबसे पहले अपना एक लक्ष्य शुरुआती और पहले निर्धारित करना होगा जब आप 12वीं की कक्षा में अपना Admission करवाएंगे तभी आप को इस बात को निश्चित करना होगा कि आप किस विषय में PhD course करना चाहते हैं उसके अनुरूप ही आपको आगे की पढ़ाई करनी होगी दोस्तो इसके बारे में बिंदु वार जानकारी निचे दी गई है.

12वीं की कक्षा में सब्जेक्ट का चयन करें

दोस्तों जब आप 12वीं कक्षा में आएंगे तब आपको उस सब्जेक्ट का चयन करना है जिससे आप पीएचडी करना चाहते हैं ताकि आपको मालूम हो कि आप किस Subject में आगे चलकर पीएचडी डिग्री हासिल करना चाहते है, उस विषय में आपका रुचि भी होना आवश्यक है तभी जाकर आप उस subject में अच्छी तरह से phd कर पाएंगे और आपको सफलता प्राप्त होगी.

स्नातक पास करे

12वीं कक्षा पास करने के बाद जब आप अपना एडमिशन ग्रेजुएट में करवाएंगे तो आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि आप उसी सब्जेक्ट में अपना एडमिशन करवाएं जिस subject में आप आगे चलकर पीएचडी डिग्री हासिल करना चाहते हैं.

मास्टर डिग्री पास करे

दोस्तों आप अपना स्नातक कंप्लीट करने के बाद आपको मास्टर डिग्री प्राप्त करनी है, आप पीएचडी से पहले की पढ़ाई भी अच्छे से करेंगे तो आपकी आगे की राह आसान होती जाएगी, ऐसे में पढ़ाई में focus  कम ना होने दे, ओर मास्टर डिग्री में 60 से ज्यादा अंक लाने की कोशिश करें.

यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण करे

स्नातकोत्तर अच्छे अंको से पास करने के बाद आपको UGC NET परीक्षा पास करनी होगी, UGC NET परीक्षा साल में 2 बार होती है, PHD करने के लिए यूजीसी नेट परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता है, जिसके बाद ही आप PhD करने के लिए अप्लाई कर सकते है.

UGC NET परीक्षा में आपको बहुत मेहनत करनी होगी, लेकिन आपको घबराना नही है, क्योकि आपकी पिछली मेहनत यहाँ पर काम आने वाली है, अगर आपने पहले से ही तैयारी की है, तो इस test में आप एक बार मे ही पास हो जाओगे.

पीएचडी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करे

दोस्तों पीएचडी एक उच्चस्तरीय कोर्स है पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए आपको पहले इसकी प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी सभी विश्वविद्यालय पीएचडी की प्रवेश परीक्षा अपने हिसाब से आयोजित करते हैं आप जिस विश्वविद्यालय से पीएचडी करना चाहते है.

उस विश्वविद्यालय में जाकर PHD प्रवेश परीक्षा की जानकारी ले सकते है, पीएचडी प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद आपको पीएचडी करने के लिए दाखिला मिल जायेगा, जिसके बाद आप इस course को कर सकते है.

पीएचडी की तैयारी कैसे करे

बहुत से लोगो के मन में हमेसा यह सवाल रहता है, की पीएचडी की तैयारी कैसे की जाए, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि जिस सब्जेक्ट से आप पीएचडी करना चाहते है, उसकी तैयारी 11 वी ओर 12 वी से ही प्रारंभ कर दे, चाहे कोई भी एग्जाम हो चाहे वो छोटी हो या बड़ी आपको कभी भी हल्के में नही लेना है.

ओर खूब मेहनत करनी है, UG ओर PG में भी आपको जमकर मेहनत करनी होगी, इसके लिए आप Coaching कर सकते है, चाहे तो आप ऑनलाइन यूट्यूब पर वीडियो देखकर इसकी तैयारी कर सकते है, 12 वी से लेकर पीएचडी करने तक का सफर 10 सालों के रहता है.

जहाँ पर आपको regular थोड़ी- थोड़ी मेहनत करने पर भी सफलता आसानी से मिल जाती है, आजकल ऑनलाइन वीडियो, वेबसाइट, ओर ऑनलाइन कोचिंग के जरिए भी आप PhD की तैयारी कर सकते है.

हमारे अन्य आर्टिकल्स भी पड़ें

पीएचडी में कितने सब्जेक्ट होते है

PHD आप विभिन्न प्रकार के सब्जेक्ट में कर सकते हैं आपकी जिस विषय में रुचि है आप उस विषय में पीएचडी कर सकते हैं । यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन से विषय में पीएचडी कोर्स करना चाहते हैं.

वर्तमान समय में आप पीएचडी कोर्स 258 सब्जेक्ट से कर सकते है निचे कुछ पॉपुलर विषयों की लिस्ट दी गयी है.

  • ( CHEMISTRY)
  • ( MATHEMATICS)
  • ( BIOTECHNOLOGY)
  • ( ZOOLOGY)
  • ( ENGLISH)
  • ( ECONOMICS)
  • ( HISTORY)
  • ( Engineering)
  • ( FINANCE)
  • ( LAW)

इसके अलावा जितने भी विषय है जैसे की आर्ट्स के विषय सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, भूगोल इत्यादि उसी तरह विज्ञानं के सभी विषय, Commerce, Medical, Law, Fine Arts, Architecture, Agriculture, Journalism, Pharmacy, Biochemistry, Nursing, Fashion Designing, Computer Application, Education, Hospitality इत्यादि विषयों से आप PhD कोर्स कर सकते है.

Top PhD Collage In India

दोस्तों अगर आप पीएचडी करना चाहते हैं तो अब हम आपको भारत के बेस्ट टॉप 10 कॉलेज की लिस्ट बताएंगे जिनमें आप पीएचडी कर सकते हैं.

दोस्तों यहां सभी भारत के टॉप 10 विश्वविद्यालय जिनमें आप पीएचडी कर सकते हैं तो दोस्तों अब हम जानेंगे पीएचडी करने के फायदे के बारे में.

पीएचडी करने के फायदे

दोस्तों पीएचडी कोर्स करने के बहुत सारे फायदे है, क्योंकि पीएचडी एक बहुत ही प्रोफेशनल कोर्स है, आइए दोस्तों पीएचडी कोर्स के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं.

  • दोस्तों पीएचडी एक बहुत ही प्रोफेशनल कोर्स है इसे करने के बाद आपके सामने अपना करियर बनाने के कई सारे रास्ते मिल जाते हैं.
  • 10th पीएचडी करने के बाद आप अपनी फील्ड के एक्सपर्ट बन जाते हैं
  • पीएचडी करने के बाद आप एक रिसर्चर एवं एनालिसिस बन सकते हैं
  • पीएचडी करने वाले स्टूडेंट किसी भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं

निष्कर्षPHD Kya Hai

आशा करते है दोस्तो आपको हमारे द्वारा बताई गई PhD Full Form In Hindi से संबंधित जानकारी पसंद आई होगी, हमने आपको हमारे इस लेख में पीएचडी से जुड़ी हुई सभी छोटी-बड़ी जानकारी बताइ है.

अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें एवं हमारे इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं.

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top