IPS Full Form in Hindi

IPS Full Form in Hindi | आईपीएस कैसे बने | IPS की चयन प्रक्रिया

नमस्कार दोस्तो हमारे Blog पर आपका एक दफा फिर से स्वागत स्वागत है, आज के इस लेख हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराएंगे.

दोस्तो आज वर्तमान में लगभग 80 % युवा सरकारी नोकरी की तलाश में है, सरकारी नौकरी ऐसी नौकरी होती है जहाँ पर आपको सारी सुख सुविधा मिलती है इसलिए अक्सर लोग सरकारी नौकरी की ऊँची से ऊँची पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं.

औऱ IPS की नौकरी भी सरकारी नौकरी में उच्च प्रशासनिक पद होता हैं इसलिए IPS Full Form in Hindi से लेकर IPS क्या होता हैं यह युवाओं द्वारा काफ़ी खोजा जाता है.

सरकारी नौकरी ऐसी नौकरी होती है जहाँ पर आपको सारी सुख सुविधा मिलती है इसलिए अक्सर लोग सरकारी नौकरी की ऊँची से ऊँची पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं औऱ IPS की नौकरी भी सरकारी नौकरी में उच्च प्रशासनिक पद होता हैं इसलिए IPS Full Form से लेकर IPS क्या होता हैं यह सभी हम जानेंगे.

कुछ लोग सरकारी नौकरी करके देश की सेवा भी करना चाहते हैं इसलिए ऐसे लोगों का सपना आईएएस, आईपीएस, आईएफएस बनने का होता है क्योंकि यह पोस्ट सरकारी होने के साथ-साथ सरकार की तरफ से दी गयी बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी भी होती है.

दोस्तो वैसे तो IPS बनना आसान नहीं है, परंतु लाखो लोग हर साल आईपीएस बनने के लिए सिविल परीक्षा में शामिल होते है, लेकिन कुछ ही लोग अपना IPS बनने का सपना साकार कर पाते है, IPS की नोकरी हासिल करने के लिए बहुत मेहनत और परिश्रम की आवश्यकता होती है.

एक आईपीएस (IPS) बनने के बाद सरकार की तरफ से आपको बहुत सारी सुविधाएँ भी मिलती हैं औऱ माँ-बाप का नाम रौशन होता है एक आईपीएस पूरे पुलिस डिपार्टमेंट का हेड होता है और उसके पास पुलिस डिपार्टमेंट की पूरी पॉवर होती है.

इसलिए आज हम आपको आईपीएस (IPS) क्या होता है? आईपीएस ऑफिसर कैसे बने? इस बारे में जरूरी जानकारी देने वाले हैं अगर आपको आईपीएस के बारे में जानकारी नही है तो इस पोस्ट को पढने के बाद आईपीएस के बारे में जानने में बहुत मद्त मिलेंगी.

IPS Full Form | आईपीएस फुल फॉर्म

Full Form IPS यानी आईपीएस का पूरा नाम “India Police Service” होता है जिसे हिंदी भाषा मे भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता हैं पुलिस का काम समाज मे कानूनी व्यवस्था को बनाये रखना तथा समाज मे बढ़ते अपराधों को कम करना हैं.

IAS व IPS दोनों ही उच्च प्रशासनिक पद होता हैं और इसकी परीक्षा UPSC द्वारा हर साल आयोजित की जाती है पुलिस डिपार्टमेंट में कई पद होते हैं और अलग-अलग रैंक के अनुसार पद दिए जाते हैं IPS पूरे पुलिस डिपार्टमेंट का हेड होता है और उसके पास पुलिस डिपार्टमेंट की पूरी पॉवर होती है.

IPS Kya Hai | आईपीएस क्या है

एक IPS सभी पुलिस अधिकारियों का सबसे प्रमुख होता है यह एक सम्मानित और प्रतिष्ठत पद है एक आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) भारत की मुख्य तीन नागरिक सेवाओं (IAS, IPS और IFS) में से एक है इसकी स्थापना 1948 में की गयी थी.

आईपीएस अधिकारियों के कैडर को गृह मंत्रालय द्वारा नियंत्रित किया जाता है आईपीएस का फुल फॉर्म इंडियन पुलिस सर्विस(Indian Police Service -IPS) होता है आईपीएस एक अखिल भारतीय सेवा.

IPS बनना आसान नही है और इसके लिए बहुत सी परीक्षाओं और कड़ी ट्रेनिंग से होकर गुजरना पड़ता है एक आईपीएस को अपने कानून और लोगों के विश्वास के प्रति सजग रहना पड़ता है.

IPS Kaise Bane | आईपीएस कैसे बने

IPS बनने के लिए UPSC यानी संघ लोग सेवा आयोग द्वारा कराई जाने वाली सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करनी होती है संघ लोग सेवा आयोग की परीक्षा प्रत्येक साल होती है और यह परीक्षा कई चरणों में होती है.

यह बहुत मुश्किल परीक्षा होती है एग्जाम पास करने के बाद इंटरव्यू होता है जिसमे बहुत ही कम लोग सफल हो पाते हैं परीक्षा में सफल होने के बाद उमीदवार को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ही लोग IPS, IAS, IRS, IFS बन पाते हैं.

इसके आलावा स्टेट PSC एग्जाम पास करके भी आईपीएस अफसर बन सकते हैं स्टेट लेवल का एग्जाम पास करने के बाद SP(सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस) बनने के लिए कम से कम 10 साल का समय लग जाता है.

IPS Work | आईपीएस का क्या काम होता है

एक IPS का काम केंद्र/राज्य में कानून व्यवस्था को बनाये रखना होता है वह सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में काम करते हुए अपने वरिष्ठ अधिकारी पुलिस अधीक्षक(SP), वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक(SSP) और उप महानिदेशक(DIG) के प्रति जवाबदेहिता रखता है.

एक IPS भ्रष्टाचार के मामले, सार्वजनिक जीवन, लोक शांति व्यवस्था, अपराध की रोकथाम, जांच और पहचान, VIP की सुरक्षा, तस्करी, मादक पदार्थों की तस्करी, आर्थिक अपराध, आपदा प्रबंधन, सामाजिक-आर्थिक कानून, जैव विविधता, और पर्यावरण क़ानूनों आदि के संरक्षण आदि पर विशेष ध्यान देना होता है.

तेजी से बदलते सामाजिक और आर्थिक परिवेश में लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप, कानून और न्याय, अखंडता, सवेंदन शीलता, मानव अधिकार इत्यादि की रक्षा करना और जनता में पुलिस के प्रति विश्वास बढाने में IPS अधिकारी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Eligibility To Become IPS | आईपीएस बनने के लिए योग्यता

एक IPS बनने के लिए आपके निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए तभी आप आईपीएस बनने के लिए UPSC द्वारा कराई जाने वाली सिविल सर्विसेज की परीक्षा में बैठ सकते हैं.

 शैक्षिक योग्यता

IPS बनने के लिए आपके पास किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए अगर आप ग्रेजुएशन के आखिरी वर्ष में हो तो भी आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं.

यहाँ पर इस चीज से फर्क नही पड़ता है की आपने कौन सी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है लेकिन आप ग्रेजुएट होने चाहिए और वह यूनिवर्सिटी एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी होनी चाहिए.

फिजिकल योग्यता

  • लम्बाई – आईपीएस में चयनित होने के लिए पुरुष (जनरल/OBC केटेगरी) की लम्बाई कम से कम 165CM और महिला (जनरल/OBC केटेगरी) की लम्बाई कम से कम 150 CM होनी चाहिए.
  • SC/ST वर्ग के पुरुषो की लम्बाई कम से कम 160 CM और महिला वर्ग की लम्बाई कम से कम 145 CM होनी चाहिए.
  • चेस्ट – आईपीएस के लिए पुरुषों की छाती से कम 84CM (साथ ही 5 CM का फुलाव) और महिलाओं का चेस्ट कम से कम 79CM (साथ ही 5 CM का फुलाव) होना चाहिए.
  • नज़र(आई साईट) – महिला और पुरुष दोनों के लिए 6/6 या 6/9 दूर द्रष्टि और कमजोर आँखों का विजन 6/12 और 6/9 होना चाहिए.

आयु सीमा

  • आयु सीमा 21-32 वर्ष होनी चाहिए
  • इसमें OBC को 3 साल की छूट
  • आरिक्षित वर्ग (ST/SC) को 5 साल की छूट मिलती है

राष्ट्रीयता

IPS बनने के लिए आप भारत के नागरिक होने चाहिए अगर आप नेपाल और भूटान के नागरिक है तो भी आईपीएस का फॉर्म भरकर परीक्षा में शामिल हो सकते.

नंबर ऑफ़ एटेम्पट (प्रयासों की संख्या)

  • सामान्य वर्ग के लिए प्रयासों की संख्या 6 बार (32 साल के होने तक)
  • OBC के लिए 9 बार (35 साल के होने तक)
  • आरक्षित वर्ग(ST/SC) के लिए प्रयासों की कोई सीमा नही है (37 साल के होने तक)
  • शारीरिक दक्षता वर्ग (जनरल ) के लिए प्रयासों की संख्या 9 बा
  • शारीरिक दक्षता वर्ग (OBC/SC/ST) के प्रयासों की कोई सीमा नही है

IPS Selection Process | IPS की चयन प्रक्रिया

जैसा की आपको पहले भी बताया भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service – IPS) जिसे हम लोग आईपीएस भी कहते हैं इसका चयन प्रत्येक वर्ष UPSC द्वारा आयोजित “सिविल सेवा परीक्षा” के माध्यम से होता हैं.

परीक्षा में उतीर्ण लोगों को उनके कुल अंक और “सेवा वरीयता सूची” के आधार पर सेवा आवंटन किया जाता हैं और चयनित उम्मीदवारों को एक साल की ट्रेनिंग के लिए पहले मंसूरी और फिर हैदराबाद भेजा जाता हैं.

वहां पर भावी पुलिस अधिकारियों को भारतीय दंड संहिता, स्पेशल लॉ और क्रिमोनोलोगी की ट्रेनिंग दी जाती है इस ऑफिसर्स को फिजिकल ट्रेनिंग भी दी जाती है यहाँ पर भी परीक्षा होती है और उस परीक्षा को पास करना होता है इसके बाद ही उम्मीदवार का चयन सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में होता हैं.

हमारे अन्य आर्टिकल भी पड़ें

IPS Salary | आईपीएस का वेतन

एक IPS का वेतन सातवें वेतन के अनुसार 56,100 रुपये प्रति माह से लेकर 2,25,000 रुपये प्रति माह तक हो सकता है यह सैलिरी विभिन्न पदों पर भिन्न-भिन्न होती है.

  • डेप्युटी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस

– 15,600-39,100 (Grade Pay Of 5,400)

  • अडिशनल सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस(डीएसपी)

-15,600-39,000 (Grade Pay 6,600)

  • सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (एसपी) या डेप्युटी कमिशनर ऑफ पुलिस(डीसीपी)

-15,600-39,000 (Grade Pay 7,600)

  • सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (एसएसपी) या डेप्युटी कमिशनर ऑफ पुलिस(डीसीपी)

-15,600-39,000 (Grade Pay 8,700)

  • डेप्युटी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस या अडिशनल कमिशनर ऑफ पुलिस

-37,400-67,0000 (Grade Pay 8,900)

  • इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (आईजीपी) या जॉइंट कमिशनर ऑफ पुलिस

-37,400-67,000 (Grade Pay 10,000)

  • अडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (एडीजीपी) या स्पेशल कमिशनर ऑफ पुलिस(एससीपी)

-37,400-67,000 (Grade Pay 12,000)

  • डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) या कमिशनर ऑफ पुलिस(सीपी)

-80,000 (No Grade Payment)

निष्कर्ष –

आशा करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताया गया या लेख पसंद आया होगा हमने आपको हमारे इस लेख के जरिए आईपीएस फुल फॉर्म के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है हमने आपको हमारे इस लेख में

आईपीएस क्या है, आईपीएस कैसे बने, आईपीएस की तैयारी कैसे करें, आईपीएस फुल फॉर्म, IPS Full Form in Hindi आदि जानकारियों से अवगत कराया है.

दोस्तों अगर आपका मन में हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top