mbps kya and mbps full form

MBPS full form, MBPS क्या है, Mbps और MBps में अंतर

नमस्कार दोस्तो वर्तमान में जो युग है वह internet का युग है, वर्तमान में हम सभी लोग अपने मोबाइल ओर कंप्यूटर में रोजाना internet का इस्तेमाल करते है, इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए हमारे मोबाइल का डाटा भी स्पेंड होता है.

हम जब भी इंटरनेट का इस्तेमाल हमारे मोबाइल या कंप्यूटर में करते तब हमें कुछ ऐसे शब्द दिखाई देते है, जो हमारे लिए बिल्कुल अनजान होते है, जैसे KB, MB, BS, KBPS, MBPS आदि, इन सभी शब्दो मे से एक है MBPS.

आज के इस लेख में आपको बताएंगे कि mbps क्या है, MBPS full form क्या है, अगर आपको इन शब्दों के बारे में नही पता है तो आप हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें.

What is Mbps | Mbps Kya Hai

Mbps एक इकाई होती है , जो हमारे मोबाइल ओर कंप्यूटर पर internet की इनपुट वा आउटपुट की स्पीड की गणना के लिए जानी जाती है, MBPS का पूरा नाम megabits per second होता है, जिसको शार्ट में हम MBPS कहते है।

इंटरनेट की स्पीड की गणना में हम दो शब्दों को एक साथ संलग्न करते है, इसमे पहला शब्द होता है MB ओर दूसरा शब्द होता है PS, इन दोनों शब्दो का अर्थ अलग-अलग होता है, MB का अर्थ होता है megabit ओर PS का अर्थ होता है per second.

आप ओर हम जब अपने इंटरनेट की स्पीड चेक करते है तो हम उसमे स्पीड देखते है जैसे 20 MBPS जिसका मतलब होता है, की हमारा इंटरनेट 20 megabits per second पर चल रहा है। MBPS के बारे में हम आगे और details में पढ़ेंगे.

Mbps full form | Mbps फूल फॉर्म

दोस्तो mbps full form megabits per second होता है, जिसमे Mb का अर्थ internet download speed होता है, अगर आपके मोबाइल के इंटरनेट पर 10 mbps लिखा है तो इसका मतलब है की आपका इन्टरनेट एक सेकंड में 10mb file डाउनलोड कर सकता है।

दोस्तो जब भी आप इंटरनेट कनेक्शन के लिए जाते है तो आपको provider द्वारा जो इंटरनेट स्पीड दिखाया जाता है, वह mbps में होता है,  ओर एक user के लिए यह सबसे common टर्म है.

आपने देखा होगा अभी कुछ दिनों पहले jio ने Jio fiber welcome offer लांच किया था जिसमे मिनिमम 100 mbps की इंटनेट स्पीड मिलेगी ऐसा बताया गया था, इसी तरह आप किसी ओर इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करते होंगे उसमे भी आपको 10 Mbps, 50 Mbps का speed मिलता होगा।

ऐसे लोग जो के बारे मे अच्छे से नही जानते है उन्हें लगता है कि 10Mbps का मतलब यह है कि उन्हें 10mb per second डाउनलोड स्पीड मिलेगी, लेकिन जब आप इसे चेक करेंगे तो आपको पता चलेगा कि आपको इतना इंटरनेट स्पीड नही मिल रहा है, फिर आप सोचते होंगे कि आपका network slow है.

लेकिन ऐसा नही होता है, 10mbps में आपको 10 mb per second क्यो नही मिलता है, इसके लिए आपको mbps के पीछे छुपे हुए रहस्य को जानना होगा। 

Mb का मतलब होता है megabits जिसमे mega = 1024k ओर bit = 4 nibble (कंप्यूटर डाटा का सबसे छोटा यूनिट) वही दूसरी ओर 

MB का मतलब होता है megabytes जिसमे mega = 1024 और byte = 8 bite होता है।

दोस्तो जब आप 10 mbps का इंटरनेट ब्रॉडबैंड कनेक्शन  लेते है तो आपके mind में यह होता है कि आपको 10 megabytes per second का speed मिलेगा जबकि ऐसा नही होता है, आपको मिलता है 10 megabits per second का speed जो कि आपकी सोच से 8 गुना कम है।

10 Mbps पर आपको पता करना है कि कीतने mb per second speed मिलेगा तो आप इसे 8 से divide कर दो क्योकि 1 byte में 8 bit होते है, जो कि लगभग 1.25 mb per second होता है।

Upload time Mbps

दोस्तों जब भी हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर कुछ ऐसा एप्लीकेशन इनस्टॉल करते हैं, जिसमें हमें फोटो या वीडियो अपलोड करने की जरूरत होती है, तो उसमें हमे अपलोड स्पीड की जरूरत पड़ती है।

वही हम किसी अच्छे इंटरनेट की speed का इस्तेमाल करते  है, तो हम देखते है कि हमारे मोबाइल की upload speed 1 Mbps से 5 mbps की होती है, यहां इंटरनेट स्पीड कुछ चुनिंदा नेटवर्क पर ही उपलब्ध होती है सभी पर नहीं.

Download time mbps

जब आप इंटरनेट सर्चिंग कर रहे होते है तो आपको इंटरनेट स्पीड हमेशा एक जैसा नहीं मिलता है, हम यहां सोचते हैं कि यहां प्रॉब्लम इंटरनेट प्रोवाइडर की वजह से आ रही है, लेकिन कभी-कभी फाइल साइज की वजह से इंटरनेट स्पीड कम ज्यादा होता रहता है।

वही हम किसी अच्छे इंटरनेट नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं तो हमारी फाइल बहुत जल्दी डाउनलोड हो जाती है, हम देखते हैं कि हमारे मोबाइल की download स्पीड 2 mbps से 10 mbps की होती है, यहां इंटरनेट स्पीड कुछ चुनिंदा नेटवर्क पर ही उपलब्ध होती है सभी पर नहीं.

Difference Between Mbps and MBps | MBps और mbps में अंतर

MBps or Mbps इन दोनों में अंतर यह सबसे important internet fact में से एक है, इन दोनों के बारे में बहुत सारे लोगों को पता ही नहीं है, अगर कही पर MBps और mbps लिखा है तो एक सामान्य व्यक्ति उसमें कोई अंतर नहीं समझता है। 

जबकि कंप्यूटर की दुनिया में इसका बहुत बड़ा महत्व है अगर आप छोटी सी गलती कर देते हैं तो आपको इसका बहुत भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, क्योंकि इन दोनों के बीच 8 गुना इंटरनेट स्पीड और डेटा ट्रांसफर का अंतर होता है।  

ऐसे में अगर आप जानना चाहते है कि MBps और Mbps दोनों में कौन अच्छा है, यह जानना आपके लिए बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको small latter b और capital letter B को ध्यान में रखना होगा।

  • b का मतलब होता है bit वही B का मतलब Byte होता है।
  • bit, Byte से छोटा होता है।
  • 1 Byte, 8 bit के बराबर होता है यानी 8Mbps का मतलब 1MBps होता है

उम्मीद करते है दोस्तो आपको Mbps ओर MBps दोनो के बीच का अंतर समझ में आ गया होगा, आगे आपको इन दोनों की speed के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया है, ताकि आपको इनका मतलब अच्छे से समझ में आ सके।

Interface – Mbps – MBps 
USB, low speed – 1.5Mb/s – 0.187MB/s
USB, medium speed – 12Mb/s – 1.5Mb/s
USB, high speed – 400Mb/s – 50MB/s

Conclusion ( निष्कर्ष )

आशा करते है दोस्तो आपको Mbps full form, Mbps kya hai, से सम्बंधित लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमारे द्वारा Mbps क्या है, Mbps फुल फॉर्म,Mbps ओर MBps में अंतर, Download time mbps, Upload time Mbps, आदि केेे बारे में संपूर्ण जानकारी दी गयी है।

अगर आपको जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें, ताकि वहां भी MBPS Full form के बारे में संपूर्ण जानकारी जान पाए, और यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते है।

ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आप हमारे ब्लॉक को गूगल पर भी सर्च कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top