Free Fire Ban in India

Free Fire Ban in India: फ्री फायर कैसे खेले 2022 पूरी जानकारी हिंदी में

FREE FIRE Ban in India होने के बाद भी Free Fire Max को अभी खेला जा सकता है। यह गेम फिलहाल गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, जिसे प्लेयर डाउनलोड करके खेल सकते हैं। हालांकि, एक ही डेवलपर का गेम होने के बावजूद यह क्यों बैन नहीं हुआ है? आइए, जानते हैं

Free Fire Ban in India : फ्री फायर कैसे खेले 2022

फ्री फायर गेम को भारत में बैन कर दिया गया है। Google Play Store और Apple App Store से इसे हटा लिया गया है। वहीं, Free Fire MAX अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। प्लेयर्स इसे डाउनलोड करके खेल भी सकते हैं.

ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि फ्री फायर बैन (Free Fire Ban In India) हुआ, तो Free Fire MAX क्यों नहीं बैन किया गया, क्योंकि दोनों गेम का डेवलपर Garena ही है.

Free Fire के साथ 53 और चीनी ऐप्स भारत में बैन हुए हैं। प्रतिबंधित किए गए ज्यादातर ऐप्स, पहले बैन किए गए ऐप के डुप्लीकेट या क्लोन वर्जन के तौर पर प्ले स्टोर पर लिस्ट थे। बैन हुए मुख्य ऐप में Free Fire के अलावा.

Beauty Camera Selfie Camera, Viva Video Editor, Beauty Camera Sweet Selfie HD, Isoland 2: Ashes of Time, Tencent Driver जैसै ऐप्स शामिल हैं.

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही IT मंत्रालय इसे लेकर आधिकारिक बयान जारी कर सकता है। आइए अब समझने की कोशिश करते हैं कि Free Fire Ban हुआ, तो Free Fire MAX क्यों नहीं बैन किया गया?

Free Fire क्यो हुआ बैन

भारतीय सरकार ने फ्री फायर गेम को किसी वजह से बैन किया गया है, फ्री फायर गेम बैन होने को लेकर ना तो सरकार की तरफ से और ना ही गेम डेवलोपर की तरफ से कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है.

हालांकि भारतीय सरकार द्वारा आई हुई रिपोर्ट में कहा गया है,  कि इन ऐप्प को देश की सुरक्षा के लिए खतरा मानते हुए बैन किया गया है, सिर्फ फ्री फायर की बात करें तो इससे जुड़े हुए विवाद भी इसके बैन होने की वजह बन सकते हैं.

हाल ही की घटनाओं पर नजर डालें तो इस बात को बल मिलता है, दरअसल सितंबर 2020 में PUBG Mobile के बेन होने के बाद फ्री फायर की लोकप्रियता तेजी से बढ़ती गई, प्लेयर्स लिस्ट बैटल गेम को PUBG Mobile गेम के विकल्प के तौर पर खेलने लगे.

फ्री फायर की पॉपुलरटी इतनी बढ़ गई की यह गूगल प्ले स्टोर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्पस की सूची में शामिल हो गया, जैसे-जैसे फ्री फायर मोबाइल गेम की लोकप्रियता बढ़ती गई वैसे ही इससे जुड़े हुए विवाद भी सामने आने लगे.

Free Fire Ban in India से जुड़े विवाद

August 2021 में एक Additional district जज नरेश कुमार लाका ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर Free Fire game को बैन करने की मांग की थी, अपने पत्र में ADJ ने सरकार द्वारा PUBG Mobile Game बैन करने की सराहना के साथ ही फ्री फायर को लेकर कहा कि इस Battle Royal Game को भी बैन कर देना चाहिए.

क्योंकि इसका बच्चों और युवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। एडिशनल जज ने अपने पत्र में यह भी लिखा था, कि Free Fire Game खेलने की वजह से बच्चे घंटों अपना समय खराब कर रहे हैं

इसके अलावा august 2021 में ही Madhya pradesh के एक बच्चे ने Free Fire खेलने के चक्कर में 40 हजार रुपये गंवा दिए,मामला सामने आने के बाद वहां की राज्य सरकार ने इस गेम को बैन करने की मांग की थी.

प्रदेश के छतरपुर जिले में Free Fire Game डेवलपर Garena के खिलाफ IPC के सेक्शन 305 के तहत FIR भी दर्ज कराई। इनके अलावा नवयुवकों और किशोरोंं में इस गेम की लत से जुड़ी कुछ अन्य घटनाएं भी सामने आती रही हैं। इन वजहों से भी इस गेम को बेन किए जाने की बात कही जा रही है.

Free Fire Max क्यो नही हुआ बेन

बहुत सारे लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि फ्री फायर बंद हो गया और गरेना का ही नया वर्जन फ्री फायर मैक्स बैन क्यो नही हुआ, अब आइए दोस्तों समझते हैं कि आखिरकार फ्री फायर बैन क्यों नहीं हुआ.

दोस्तो Garena Free Fire Max को कुछ समय पहले ही launch किया गया है, यह गेम Free Fire के अपग्रेड के तौर पर आया है। दोनों गेम के इंटरफेस और सीजन में कोई खास अंतर नहीं है। सबसे बड़ा फर्क इनकी ग्राफिक्स सेटिंग में है.

Free Fire की तुलना में Free Fire Max में बेहतर ग्राफिक्स सेटिंग्स मिलती है। मगर फ्री फायर के आगे फ्री फायर मैक्स की पॉपुलैरिटी ना के बराबर है। यूजर्स में भी फ्री फायर टर्म ही ज्यादा लोकप्रिय है.

इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सिर्फ गूगल प्ले स्टोर पर फ्री फायर 100 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका था, जबकि फ्री फायर मैक्स 10 करोड़ से कुछ ज्यादा बार ही डाउनलोड किया गया है.

इन सभी बातों को जानने के बाद दोस्तो आप समझ सकते हैं कि फ्री फायर को क्यों बैन किया गया है।ओर फ्री फायर मैक्स को क्यो नही, जबकि दोनो ही garena के डेवलोपर है.

दोस्तों भारत सरकार जो भी करती है वहां सोच समझकर करती है वहां अपने देश के बच्चों और युवाओं का भविष्य खतरे में नही डाल सकते है.

FREE FIRE खेलने वाले PLAYERS FREE FIRE MAX में कर सकते हैं SWITCH

Free Fire के standard version खेलने वाले Players Free Fire MAX में आसानी से स्विच कर सकते हैं। इसके लिए फ्री फायर प्लेयर्स Firelink का इस्तेमाल करके अपने स्टैट्स को स्टैंडर्ड वर्जन वाली गेमिंग आईडी के जरिए Free Fire MAX में ट्रांसफर कर सकते हैं.

Free Fire MAX के लॉन्च के समय गेम डेवलपर ने प्लेयर्स को स्टैट्स ट्रांसफर करने का ऑप्शन दिया था। ऐसे में फ्री फायर प्लेयर्स भी फिलहाल इसके मैक्स वर्जन को खेल सकते हैं.

कंपनी ने क्या कहा Free Fire Ban in India

Garena Free Fire की प्राइवेसी पॉलिसी के मुताबिक, गेम अपने यूजर्स का डेटा भारत या सिंगापुर स्थित सर्वर पर स्टोर करती है और किसी दूसरे देश से शेयर नहीं करती है. कंपनी का कहना है कि वह किसी भी यूजर का डेटा दूसरे देश में न तो ट्रांसफर करते हैं.

न ही उसकी प्रोसेसिंग करते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी ने कहा है कि वह भारत के नियम और कानून का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. वे भारतीय यूजर्स का डेटा चीन में स्टोर नहीं करते हैं.

निष्कर्ष: Free Fire Ban in India

आशा करते हैं दोस्तों आपका हमारे द्वारा बताया गया Free Fire Ben In India से संबंधित आर्टिकल पसंद आया होगा, हमने आपको हमारे इस लेख के जरिए Free Fire Ben In India की सभी छोटी बड़ी जानकारियों से अवगत कराया और बताया कि

Free Fire Banned in India, Fire Fire Ban क्यों हुआ, फ्री फायर बैन होने पर कंपनी ने क्या कहा, Free Fire Max क्यो नही हुआ बेन.

अगर आपको हमारे द्वारा बताई जानकारी पसंद आयी होतो अपने दोस्तो तक जरूर शेयर करे, अन्य ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी पड़ने के लिए आपके अपने ब्लॉग को गूगल पर सर्च करे.

दोस्तों इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं, हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब हम दे पाए.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top