Meta क्या है Metaverse की पूरी जानकारी

Meta Meaning in Hindi – Meta क्या है | Metaverse की पूरी जानकारी

दोस्तों आप यदि Regular social media user हैं एवं technology में interest रखते हैं तो आपने Meta का नाम जरूर सुना होगा. जब से Facebook ने अपना नाम बदलकर Meta किया तब से यह नाम लोगों की जुबान पर छाया हुआ है.

कुछ लोगों के इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है कि आखिर Metaverse क्या है, वहीँ अधिकतर लोग ऐंसे हैं जिन्हें इसके बारे में बिलकुल जानकारी नहीं है. बहुत से लोग सोच रहे हैं कि आखिर Facebook नें इतना अच्छा नाम होते हुए साधारण सा नाम Meta क्यों रखा?

वहीँ बहुत से लोग जो इसके बारे में थोड़ी बहुत भी जानते हैं वे जानना चाहते हैं कि आखिर metaverse क्या है?

आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए क्योंकि Metaverse internet का वह युग रहेगा, जो कि इंसान के रहन सहन, तौर तरीके एवं इस दुनिया को बदल कर रख देगा. Meta की पूरी जानकारी हमने इस आर्टिकल में बताया है, जानने के लिए हमारे साथ बने रहें.

Meta Meaning in Hindi – Metaverse Short Detail in Hindi

Meta Full Form in Hindi – Meta का full form “Metaverse” होता है. Metaverse दो शब्दों में मिल बना है – Meta + Verse.

Meaning of Meta in Hindi – Meta का मतलब beyond होता है अर्थात समझ से परे.

Meaning of Verse in Hindi – यहाँ Verse term का उपयोग Universe के लिए किया गया है अर्थात ब्रम्हांड.

Meaning of Metaverse in Hindi – जैंसा कि हमने ऊपर बताया कि Meta का मतलब समझ से परे एवं verse से तात्पर्य Universe से अर्थात Metaverse से तात्पर्य ऐंसी दुनिया से है जो कि आपकी समझ से परे है.

What is Meta in Hindi? – Metaverse की पूरी जानकारी

दोस्तों जैंसा कि हमने जाना कि Metaverse अर्थात ऐसी दुनिया जो कि हमारी समझ से परे है. Metaverse social connection पर केन्द्रित 3D virtual world का एक network है और इसे simulated digital वातावरण के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है.

जो Augmented Reality (AR), Virtual Reality (VR) एवं Blockchain का उपयोग करती है.

“Wikipedia के अनुसार” – Metaverse 3D Virtual World का एक network है जो social connection पर केन्द्रित है.

आपको Metaverse के बारे में जानना इसीलिए जरूरी है क्योंकि भविष्य में internet का जो युग होगा वह Metaverse पर ही आधारित होगा. हमें भी इस माहौल में जीना होगा एवं इसे अपनाना होगा.

Metaverse एक ऐसी दुनिया होगी जहाँ आप AR एवं VR devices का प्रयोग करके एक ऐसी दुनिया में चले जायेंगे जहाँ पर वह सब कुछ होगा जो असली दुनिया में होता है, बस फर्क इतना होगा कि इस दुनिया में आप घर बैठे जा सकेंगे एवं यह आभासी होगी. इस दुनिया में Games, meetings एवं shopping सब कुछ शामिल है.

इस दुनिया में हमारी जगह हमारा 3D avatar होगा उसी तरह जैंसे हम PUBG game एवं अन्य games में बनाते हैं. इस दुनिया में आप अपने Avatar से सब कुछ करा पायेंगे. इस दुनिया में दुकाने, मॉल, सड़के, कार्यालय, विद्यालय सब कुछ होगा.

बहुत से कपड़ों एवं जूतों के ब्रांड इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं एवं Metaverse के आते ही वे इसमें अपना व्यापार शुरू कर देंगे. क्योंकि इस दुनिया में आपकी जगह आपका Avatar रहेगा जिसके लिए आपको कपड़े एवं जूते आदि खरीदने होंगें.

अभी जो भी कम्पनियां Work from home करा रहीं हैं अपने कर्मचारियों से वे फिर भी उस हद तक आसानी से इसे अंजाम नहीं दे पा रही हैं, लेकिन Metaverse के आ जाने के बाद बड़ी companies भी अपने कार्य को आसान करने के लिए इस दुनिया में प्रवेश करेंगी. इसके बाद अधिकतर कार्य Metaverse में होंगे. यहाँ कर्मचारी अपना कार्य कर सकेंगे एवं Meeting भी attend कर सकेंगे.

शिक्षा के क्षेत्र में भी इस Revolution का बहुत अधिक प्रभाव पड़ेगा. शिक्षक अपने घरों से विद्यार्थियों को पढ़ा पायेंगे एवं विद्यार्थी घर से पढ़ पायेंगे वो भी असल दुनिया के एहसास के साथ.

इस दुनिया में जीने के लिए हमारा शरीर एक जगह होगा लेकिन हम Remote controls के जरिये सारे कार्य बैठे बैठे करेंगे.

Metaverse Accordingly to Mark Zuckerberg in Hindi

Mark Zuckerberg के अनुसार” – मानव जाति भविष्य में Metaverse में प्रवास करेगी एवं एक ऐसी दुनिया के लिए वास्तविकता को पीछे छोड़ देगी जिस दुनिया को हम खुद बनायेंगे तथा खुद ही उसे नियंत्रित करेंगे.

Mark ने कहा कि जब Metaverse उभरेगा तो एक समय ऐंसा आएगा कि यह आभाषी दुनिया (Virtual World) इतना अवशोषित (Observing) और आसान होगी कि हम Metaverse को छोड़ना नहीं चाहेंगे.

उन्होंने बताया कि Virtual world की सच्चाई यहीं ख़त्म नहीं होती है, अभी भी बहुत से लोग हैं जो भले ही 2D display पर लेकिन अपना अधिकतर समय digital दुनिया में बिताते हैं.

Zuckerberg ने Lex Fridman को एक Podcast में बताया कि “बहुत से लोग मानते हैं कि Metaverse किसी स्थान से सम्बंधित है, जबकि यह वह अवधि है जब immersive digital दुनिया हमारे जीवन जीने एवं समय बिताने का प्राथमिक तरीका बन जाएगी.

इंसान के जीवन में Metaverse का क्या प्रभाव पड़ेगा?

दोस्तों इतिहास गवाह है इस बात का कि आप चाहे कितना भी विरोध कर लें लेकिन तकनीक को हमें अपनाना पड़ता है. इसीलिए Metaverse को भी हमें अपनाना पड़ेगा और हो सकता है कि हमें भी इस माहौल में जीना पड़े.

Metaverse का असर यह होगा कि इसके आते ही मानव जीवन एवं कार्यशैली समय के साथ बदलती चली जायेगी. जैंसे अभी लोग बात करने एवं मिलने के लिए Voice call एवं video call का सहारा ले लेते हैं, कोई Game खेलना हो तो online खेल लेते हैं.

एवं बहुत से लोगों ने कोविड लॉकडाउन में Live video के जरिये शादी कर ली. इसी तरह Metaverse के आ जाने के बाद लोग छोटे से लेकर बड़े कार्य digital ही करेंगे. लोग काम से लेकर मनोरंजन तक के लिए Meta का उपयोग करेंगे.

चाहे Office या school जाना हो, Meeting करना हो… या फिर दोस्तों के साथ Movie देखने जाना हो, घूमने जाना हो, Club में जाकर dance करना हो आदि.

एक तरफ देखा जाए तो Metaverse के आ जाने से लोगों के बहुत सारे कार्य आसान हो जायेंगे एवं इसकी मदद से व्यापार में बढ़ावा होगा क्योंकि बहुत से लोग इसमें अपने stores खोलेंगे तथा बिक्री करेंगे. वहीँ दूसरी तरफ देखा जाए तो अभी ही बहुत से लोग Technology एवं digital दुनिया में इतना डूब गए हैं.

कि उन्हें वास्तविक जीवन से उतना मतलब नहीं रहता, Metaverse के आने के बाद लोग इसमें इतना लीन हो जायेंगे कि वे या तो वास्तविक दुनिया भूल जायेंगे या फिर उन्हें वास्तविक दुनिया से कोई मतलब नहीं रहेगा.

जैंसे वर्तमान में Internet एवं digital माध्यमों का उपयोग करके बहुत सारे अपराध होते हैं जैंसे अवैध व्यापार, चोरियां, Pornography आदि. उसी तरह Metaverse के आने के बाद भी बहुत सारे ऐंसे कार्य होंगे इसके माध्यम से जो आम लोगों के लिए नुकसानदायक साबित होंगे.

Metaverse में Facebook जैंसी बड़ी Companies का क्या Role है?

दोस्तों जैंसा कि Facebook ने अपना नाम बदलकर Meta कर लिया है. Facebook जल्द ही platform तैयार करने वाला है जिसकी मदद से लोग Metaverse में enter हो सकेंगे एवं उस virtual world का आनंद ले सकेंगे. Facebook इसके लिए कई बिलियन डॉलर्स खर्च कर रही है.

वहीँ ख़बरों के मुताबिक Microsoft भी Metaverse के लिए जोर शोर से लगा हुआ है एवं वह Facebook को भी इस मामले में पीछे कर देगा.

बहुत सारी Cloths, shoes, watch आदि products की भी बड़ी कम्पनियां Metaverse में अपना store खोलने की तैयारी में हैं एवं Meta को access करने एवं अपने Avatar को control करने आदि के लिए बहुत सी devices बनाने पर भी बहुत सी कम्पनियों के द्वारा कार्य किया जा रहा है.

Metaverse को आने में कितना समय लगेगा?

Mark Zuckerberg के मुताबिक़ आने वाले 5 वर्षों में इसके लिए platforms तैयार हो जायेंगे एवं यह उपयोग में भी लाया जाने लगेगा लेकिन इसका फैलाव अथवा व्यापकता आने वाले 10 वर्षों में देखने मिलेगे.

हमारे अन्य आर्टिकल भी पड़ें

Conclusion : Meta Meaning in Hindi

दोस्तों जैंसा कि हमने इस Article में Metaverse से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण queries को यहाँ cover किया है जैंसे – Meta meaning in hindi, Meta full form, Metaverse क्या है, Metaverse का हमारे जीवन में क्या प्रभाव पड़ेगा आदि.

आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल काफी ज्यादा पसंद आया होगा एवं आपको Metaverse के बारे में सब कुछ बहुत ही आसानी से समझ आ गया होगा. इस आर्टिकल को अपने दोस्तों एवं सम्बन्धियों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वे इस Virtual World Meta की जानकारी hindi में प्राप्त कर सकें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top