Upi Full Form in hindi

What is UPI Full Form in Hindi | UPI क्या है एवं कैंसे कार्य करता है?

आपने गौर किया होगा कि जब नोटबंदी हुई थी तब Online payment का लोगों ने बहुत ज्यादा उपयोग किया, इसी तरह कोरोना लॉकडाउन के समय भी लोगों ने online shopping एवं online payment को बढ़ावा दिया और उसके बाद से लोगों ने इसमें भरोसा भी करना शुरू कर दिया, जबकि इसके पहले काफी सारे लोग online payment में फ्रॉड होने से डरते थे.

Online payment करने के लिए काफी सारे तरीके हैं जैंसे – NEFT, IMPS, Net Banking आदि, लेकिन इन सभी की अपेक्षा वर्तमान में online payment करने के लिए सबसे ज्यादा जिस payment method का उपयोग किया जाता है वो है UPI.

आप सभी UPI का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि UPI का full form क्या होता है? इस सवाल का जवाब काफी सारे लोग नहीं जानते. क्या आप भी जानना चाहते हैं – What is the full form of upi? यदि आपका जवाब हाँ ! है तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं.

हम यहाँ पर UPI full form hindi में भी जानेंगे साथ ही हम UPI से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी जानेंगे जैंसे – UPI क्या है, UPI ID क्या होती है, UPI Account कैंसे बनायें, UPI के फायदे आदि.

What is UPI in Hindi – UPI क्या है?

UPI एक National Payments Corporation of India (NPCI) के द्वारा develop किया गया एक instant real-time payment system (तुरंत real-time भुगतान प्रणाली) है, जो inter-bank peer-to-peer (P2P) एवं person-to-merchant (P2P) लेन-देन की सुविधा प्रदान करता है.

UPI एक mobile platform पर दो बैंक खातों के बीच तुरंत fund transfer करने का कार्य करता है, इस interface को Reserve Bank of India (RBI) द्वारा नियंत्रित किया जाता है.

UPI payment करने का बहुत ही साधारण तरीका है. तेज, आसान एवं सुरक्षित होने की वजह से बहुत सारे users वर्तमान में payment करने के लिए UPI को ही महत्त्व देते हैं.

बाकी सारे Payment systems की अपेक्षा UPI इसीलिए भी आसान है क्योंकि बाकि payment systems NEFT, IMPS एवं internet banking की तरह आपको इसमें bank account number, IFSC code, account holder name आदि की जरूरत नहीं पड़ती है.

बहुत सारी प्राइवेट कम्पनियां है जो कि UPI facilities users को उपलब्ध कराती हैं जैंसे – BharatPe, PhonePe, Google Pay, Amazon Pay, PayTM आदि. UPI को mobile phone users के लिए develop किया गया है एवं यह mobile phone के Android, IOS एवं Microsoft सभी operating system पर कार्य करता है.

चूंकि Mobile phone users की संख्या ज्यादा है इसीलिए इसे mobile phone users के लिए design किया गया. UPI का interface बहुत ही ज्यादा आसान होता है जिसका उपयोग एक बार UPI account setup के बाद बहुत ही आसानी से payment लेने देने के लिए किया जा सकता है.

UPI आपको mobile number, upi id, bank account details, payment request आदि माध्यमों से payment भेजने एवं लेने की सुविधा प्रदान कराता है. सबसे अच्छी बात यह है कि UPI के माध्यम से आप 24 * 7 घंटे हर समय payment कर सकते हैं.

वो भी तुरंत. अर्थात UPI में ऐंसा नहीं है कि आप इसका उपयोग non-working days जैंसे दूसरा और चौथा शनिवार एवं रविवार को नहीं कर कर सकते, या फिर अन्य छुट्टियों में नहीं कर सकते. आप UPI से payment का लेन देन हर समय कर सकते हैं.

एक ख़ास बात यह भी कि UPI के द्वारा की गयी payment instant होती है. मतलब ऐंसा नहीं कि आपने आज payment transfer किया और वह 2 दिन बाद सामने वाले के खाते में जा रही है.

What is The Full Form of Upi – UPI का Full Form क्या है?

UPI Full Form in English – UPI का full form “Unified Payment Interface” होता है.

UPI Full Form in Hindi – यदि हम UPI के full form “Unified Payment Interface” को हिंदी में ट्रांसलेट करते हैं तो UPI का meaning hindi में “एकीकृत भुगतान अन्तरापृष्ठ” निकलकर आता है.

What is UPI ID in Hindi – UPI ID क्या होती है?

दोस्तों जैंसा कि हमने बताया कि Users को upi facility उपलब्ध कराने वाले बहुत से platforms BharatPe, PhonePe, Google Pay, Amazon Pay, Paytm आदि हैं जिनमे आप अपना account setup करके UPI का उपयोग कर सकते हैं.

जिस तरह NEFT, IMPS या Internet Banking के माध्यम से पैंसो के लेन देन के लिए हमें bank account details जैंसे bank account number, IFSC code, account holder name आदि की जरूरत पड़ती है. उसी तरह UPI के माध्यम से पैसों के लेन देन के लिए mobile number या UPI ID की आवश्यकता पड़ती है.

यदि आप किसी व्यक्ति से लेन देन करना चाहते हैं एवं आप दोनों का UPI account एक सामान platform में है तो आप सिर्फ mobile number की मदद से ही payment का लेन देन कर सकते हैं, लेकिन यदि आप दोनों का UPI account यदि अलग अलग platform में है तो ऐंसे में आपको Payment करने के लिए UPI ID की जरूरत पड़ती है.

इसे यदि हम उदाहरण से समझें तो हमारे लिए ज्यादा आसान होगा. मान लीजिये आपका एवं मेरा दोनों का UPI account एक सामान platform PhonePe में है तो हमें एक दुसरे से UPI के माध्यम से पैंसो के लेन देन के लिए सिर्फ एक दुसरे के mobile number की आवश्यकता होगी.

वहीँ दूसरी तरफ यदि आपका एवं मेरा UPI account अलग अलग platform में हैं, मतलब यदि मेरा UPI account PhonePe में है एवं मेरा Google Pay में है तो इस स्थिति में यदि हमें पैंसो का लेन देन करना है तो हमें UPI ID की आवश्यकता होगी.

अब बात आती है कि UPI ID क्या होती है? दोस्तों जब हम किसी भी Platform में अपना UPI account बनाते हैं तो वह platform हमें upi id बनाने के लिए बोलता है जिसे आप अपने अनुसार set कर सकते हैं. हम जो भी UPI ID set करते हैं वही ID की आवश्यकता UPI के माध्यम से पैसों के लेन देन के लिए उपयोग होती है.

UPI ID को UPI Address एवं VPA (Virtual Payment Address) भी कहा जाता है.

UPI ID Example – 8770652398@ybl , yogesh@apl, manishsingh@okhdfc, devil@icici

How to Create UPI Account in Hindi – UPI Account कैंसे बनायें?

दोस्तों जैंसा कि हमने आपको बताया कि UPI facility का उपयोग करने के लिए सबसे पहले तो आपको इसमें अपना account setup करना होगा एवं हमने यह भी जाना कि बहुत सारी companies हैं जो users को यह facility उपलब्ध कराती है.

हम यहाँ पर सारी Companies में upi account setup करने की process तो नहीं बता सकते हैं. हम यहाँ पर सबसे पहला एवं भारतीय UPI platform BHIM में UPI account बनाने के बारे में जानेंगे. दोस्तों सारे Platforms में UPI account बनाने की प्रक्रिया लगभग एक जैंसी ही है.

इसीलिए आप नीचे दी हुई process के माध्यम से किसी भी UPI platform में अपना UPI Account बना सकते हैं.

Requirements for UPI Account :

दोस्तों UPI account बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी –

  • Mobile Number (Bank Account में registered होना जरूरी है
  • Debit Card Details

BHIM UPI Account बनाने के लिए Steps :

  • सबसे पहले अपने Mobile Phone में BHIM App download एवं install करें.
  • Install हो जाने के बाद BHIM app खोलें एवं अपनी भाषा चुनकर ‘Proceed’ button में click करें.
  • अब आपको अगले Step में sim slot select करने पूछेगा तो यहाँ वह sim choose करें जो आपके bank account में registered है. Select करने के बाद ‘Proceed’ button में click करें. अब आपके Mobile number की verification process होगी.
  • अब इस Step में आपको BHIM app के लिए security login password set करना है ताकि सिर्फ आप ही इस app को खोल पायें. यहाँ पर 2 बार अपना पसंदीदा password लिखें एवं Right icon में click करें.
  • अब अगले Page में आपके सामने बहुत सारे bank accounts आ जायेंगे. यहाँ से वह Bank select करें जिसमें आपका bank account है. Select करते ही आपको वहां अपने Bank account की short detail show होने लगेगी.
  • अब अगले Step में आपको अपना UPI pin बनाना है. यदि आपका UPI pin पहले से बना हुआ है तो यह process खुद ही आगे बढ़ जायेगी. लेकिन यदि आपका UPI pin पहले से नहीं है process जारी रखें.
  • अब यहाँ आपको UPI pin बनाने के लिए Debit card के last के 6 digit enter करने होंगे एवं debit card में लिखी हुई Expiry date (Valid up to) डालना होगा, इसके बाद mobile number में आया हुआ Otp enter करें. इसके बाद ‘Ok’ में click करें.
  • अब इस Step में आपको UPI pin set करना है. यहाँ वह UPI pin 2 बार enter करें जो आप set करना चाहते हैं.

इतना करने के बाद आपका UPI account पूरी तरह से बन जाएगा एवं आपकी UPI ID भी बनकर तैयार हो जायेगी.

Conclusion : UPI Full Form in Hindi

दोस्तों जैंसा कि इस आर्टिकल “What is UPI Full Form in Hindi | UPI क्या है एवं कैंसे कार्य करता है?” में हमने आपको UPI का full form तो बताया ही है साथ ही हमने इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ भी उपलब्ध कराया है, जैंसे – UPI क्या होता है, UPI ID क्या होती है, UPI account कैंसे बनाते हैं आदि.

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी एवं इससे आपको काफी मदद भी मिली होगी. कृपया अपने दोस्तों के साथ भी यह जानकारी शेयर करें जिससे वे भी UPI की इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जान सकें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top